जागरूक और सजग जीवन शैली के लिए रामबाण सलाह




जागरूक और सजग जीवन शैली के लिए रामबाण सलाह



जागरूक और सजग जीवन शैली अपनाकर आप भविष्य में होने वाली हानियों से बच सकते है। दैनिक जीवन में हम जाने अनजाने अपनी गोपनीय जानकारी सांझा कर देते है जिससे चोरी, ठगी इत्यादि घटनाओं के शिकार हो जाते है। आइये देते है आपको कुछ रामबाण सलाह जिससे आप बन जायेगे एक सजग और जागरूक नागरिक। और बैकिंग ठगी से बचाव से सम्बन्धित महत्वपूर्ण लेख मेरे इसी ब्लॉग पर हैकिंग से निजात, नाम से आपके ज्ञानवर्धन के लिए उपलब्ध है। 


कुछ रामबाण सलाह –

1                   फोन पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी न दे और ध्यान रहे जब भी आप अपने कार्यस्थल से अपने घर वालों से बात करे, तो कोशिश करे आप एकांत में ही फोन पर वार्तालाप करे।



2                   अपने घर के आस-पास ध्यान दे कि कोई संदिग्ध क्रियाकलाप तो नही हो रहे है इसके लिए आप समय- समय पर अपने या पड़ोसी के घर पर लगे CCTV कैमरे की सहायता ले सकते है।



3                   यदि आप कहीं घूमनें के लिए जा रहे है तो ध्यान दे प्रेस वाले, अखबार वाले, दूध वाले को अपने न होने की सूचना न दे। इस दौरान वे स्वंय ही आपके न होने पर वापस लौट जायेगे, और हॉ इन लोगो के फोन नं0 आपके पास अवश्य होने चाहियें।



4                   अपने लम्बे समय के लिए घर से बाहर जाना है तो इसकी सूचना अपने किसी खास परिचित या रिश्तेदार को ही देकर जाये और उन्हे यदि आप घर में रात्रि में अपनी अनुपस्थिति में देखभाल के लिए ठहराना चाहंते है / चाहंती है तो केवल घर के बाहरी किसी कमरे तक ही उनकी पहुंच सुनिश्चित करे तथा समय- समय पर उनसे बातचीत करती रहे।



5                   घर की तिजौरियो की चाबी और कीमती सामानो तक पहुंच भी घर के कुछ ही लोगो तक सीमित रक्खें। ध्यान रहे आप ऐसी कोई वैकल्पिक व्यवस्था अवश्य घर के सदस्यों के पास रक्खे जिसमें आपकी अनुपस्थिति और आकस्मिक समय में वह आसानी से धन की व्यवस्था कर सकें।



6                   अपनी आप बीती और अपने अनुभव सभी के साथ साझा न करें अक्सर नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग आपका मन जीतकर गोपनीय जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करते है।



7                   आपकी अनुपस्थिति में आपके घर पर कौन – कौन आता जाता है इस पर नजर बनाकर रक्खें।




8                   किसी भी प्रकार के वित्तीय लेन देन का रिकॉर्ड अपने पास अवश्य संरक्षित रक्खे। तथा बिना बिल के कोई भी भुगतान करने से बचें।




9                   कभी कभी अपने कार्यलय / कार्यस्थल से नियत समय से पूर्व भी घर पर आते रहने से लोगो को यह विश्वास बना रहता है कि अमुक व्यक्ति के घर पर वापस लौटने का कोई नियत समय नही है और नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगो से आप काफी हद तक बचे रहते है।



10              पुलिस, फायर ब्रिगेड, एम्बुलेन्स और नजदीकी 2-3 सम्बन्धी जनों के फोन नं0 आपके घर के सभी जनों के फोन में संरक्षित हो तथा किसी कागज में लिखकर घर की दीवार पर चस्पा जरूर करे तथा सर्वसुलभ फोन डायरी में भी जरूर अंकित करके रक्खे।



11              आपके घर के वाई-फाई का पासवर्ड आपकी अनुमति से ही लोगो के पास हो तथा आप भी समय- समय पर उपयोगकर्ता की संख्या और अन्य जानकारियों की जॉच करते रहे तथा एक समय अन्तराल के बाद एक स्ट्रॉग पासर्वड का चयन अवश्य करते रहे।



लेखक –

गौरव सक्सेना



Gaurav Saxena

Author & Editor

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment Box