हैकिंग से निजात,

भारत में जहॉ एक और तकनीकी के बढ़ते कदमों ने आम जन जीवन को सुगम बनाया है, वहीं तकनीकि का निरन्तर होता दुरूपयोग एक विकराल समस्या बन कर सामने खड़ा है। आज जरूरत है आम जनमानस को तकनीकी से पूर्णरूप रूबरू होने की और तकनीकी की आढ़ में जुटे हैकरों से बचने की।
आज बड़ी संख्या में हैकर अपनी तकनीकि से नित्य नयें नयें तरीके अपनाकर लोगो को ठगी का शिकार बना रहे है। कहीं टावर लगवाने, लॉटरी जीतने, आधार कार्ड सत्यापन, सरकारी नौकरी दिलवानें, एटीएम सत्यापन, सिम कार्ड अपग्रेडेशन, जीएसटी, इनकम टैक्स और न जाने कौन कौन से हथकंडे अपना नित्य लोगो को ठगने में हैकर लिप्त है। वही आज हम कुछ सुझाव प्रस्तुत कर रहे है जो काफी हद तक आपकों हैकरों की पहुंच से दूर रखने में कारगर साबित होगे।
1)      किसी भी प्रकार से लाभ पहुंचाने का झासा देने के उद्देश्य से आयी कॉल को बात चीत पूर्ण होने की प्रतीक्षा न कर तुरन्त ही काट दे, यदि आपने पूर्व में किसी भी प्रकार के लाभ के लिए कहीं प्रक्रिया प्रारम्भ नही की है। याद रखिये भारत में ऐसे कोई लॉटरी, प्रतियोगिता, इत्यादि बिना आपके प्रतिभाग से जीतने जैसी कोई भी योजनाये संचालित नही है तथा भारत सरकार सदैव इस तरह के प्रलोभनों मे न फसने की सलाह अपने नागरिको को देता है।
2)      नेट बैकिंग का प्रयोग सदैव अपने व्यक्तिगत कम्प्यूटर पर एक अच्छे एन्टीवायरस के सक्रिय होने पर ही करें, इन्टरनेट पर फैले फ्री में मिलने वाले एन्टीवायरस का प्रयोग न करें। तथा नेट बैकिंग स्क्रीन पर पासवर्ड दर्ज करने के लिए वर्चुअल की बोर्ड का चयन आपकों हैकिंग से काफी हद तक बचाता है।
3)      कम्प्यूटर तथा स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर को समय- समय पर अपडेट करते रहे तथा इनके अपडेशन के लिए सेटिंग में ऑटो अपडेशन का चयन करके रक्खे। अनजाने या अप्रचलित सॉफ्टवेयर एवं एप्लीकेशन को इन्सटाल न करे यह हैकरों का आपके बैकं खाते तक प्रवेश आसान बनाते है। सदैव बैंक एप्लीकेशन, नैट बैकिंग का प्रयोग करने के बाद Sign out करना न भूलें।
4)      बैंक के नाम से आयी किसी भी भ्रामक ईमेल पर अपनी कोई भी जानकारी साझा न करें, अक्सर हैकर बैंक की ईमेल से मिलती जुलती आईडी बनाकर यूजर का विश्वास जीतकर ठगी करते है। बचाव के तौर पर ध्यान दे कि इस तरह की ईमेल मे हैकर ने वर्तनी सम्बन्धी कोई त्रुटि या फेरबदल अवश्य किया होगा।
5)      अपना नेट बैकिंग, एटीएम, क्रेडिट कार्ड का पासवर्ड एक समय अन्तराल के बाद बदलते रहे। तथा अपनी जन्मतिथि, नाम, शहर, मोबाइल नं0 को पासवर्ड के तौर पर प्रयोग न करें तथा पासवर्ड में कैपीटल,स्माल, अंक तथा स्पेशल करेक्टर शामिल करे। उदाहरण स्वरुप – Jagr@8719$
6)      एटीएम, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेटबैकिंग का पासवर्ड, CVV No. , Card No, Expiry Date भूलकर भी किसी को न बताये चांहे कोई फोन पर बैक कर्मचारी होने का ही दावा क्यो न कर रहा हो। हो सकता है कि किसी हैकर ने आपका नाम, कार्ड नं0 पहले ही पता कर लिया हो और वह यह बताकर आपका विश्वास जीतकर अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया प्राप्त करना चांह रहा हो। याद रखिये बैंक कर्मचारी कभी भी आपसे OTP , Password, या PIN नही पूछेगा।
7)      एटीएम का प्रयोग तभी करे जब उसमे अन्य कोई व्यक्ति न हो, यदि एटीएम मशीन प्रयोग के समय अन्य कोई व्यक्ति केबिन में प्रवेश करे तो उसे अपनी बारी का इन्तजार करनें को कहे। तथा मशीन में पिन डालते वक्त उसे निश्चित तौर पर छिपाकर दर्ज करे तथा यह सुनिश्चित होने के बाद ही मशीन का प्रयोग करे कि मशीन में की-पैड, और कार्ड इन्सर्ट होल की जगह बाहर से उसी रंग रुप आकार की कोई अलग से छोटी डिवाइस तो नही लगी है। क्योकि यह ठगी का नया रुप सामने आया है जिसमें हैकर एटीएम मशीन के इन भागों में अपनी कार्ड क्लोनिंग की छोटी डिवाइस लगाकर कार्ड क्लोन कर रहे है। मशीन उपयोग करने के बाद की-पैड से सभी लेन देन समाप्त करने के लिए केन्सिल बटन दबाकर अन्य सभी बटनों पर हाथ फैर कर बाहर निकलें जिससे आप हैकर के की-फिगरप्रिंट स्कैनिंग से भी बच निकलेगे। जिस तकनीकि का प्रयोग आमतौर पर हैकर लोगो के उपयोग के बाद की-पैड से उनके पासवर्ड को जानने के लिए यूजर की-टचिंग जानकर करते है।
8)      भूलकर भी अपनी सिमकार्ड पर लिखे नम्बर को किसी को न बताये, हैकर आपसे यह नम्बर पता कर सिम क्लोनिंग करते है और आपके खाते से मिनटो में रकम उड़ा देते है क्योकि आज सभी खाते आपकी सिम से ही जुड़े होते है और बैंक भी SMS आपकी रजिस्टर्ड सिम पर ही भेजते है। और सिम क्लोनिंग होने पर सभी Sms क्लोन सिम पर ही पहुचते है।
9)       ध्यान दे फ्री वाईफाई जोन में फ्री इन्टनेट का प्रयोग न करे सदैव विश्वसनीय श्रोत से प्राप्त इन्टनेट का प्रयोग करे, untrusted network connection को भूलकर भी नजरअन्दाज न करें।
10)   किसी outlet  में अपना कार्ड स्वयं ही स्वेप कर पासवर्ड दर्ज करें न कि स्टोर कर्मचारी की इस कार्य में मद्द् ले। उसे इसमें मद्द करने के लिए मना करें।
11)   किसी भी प्रकार के धोखाधड़ी के शिकार होने पर शांत न बैठे उसकी सूचना नजदीकी पुलिस स्टेशन पर दे तथा अतिशीघ्र अपने कार्ड, नेट बैकिंग को बैंक हेल्पलाइन पर कॉल करके बन्द करवा दें।
12)   नौकरी के नाम पर ठगी करने वालो के झांसे में न आये, कोई भी नौकरी में चयन एक निर्धारित चयन प्रक्रिया, परीक्षा से होकर गुजरता है तथा कोई भी नौकरी पैसा से नही खरीदी जा सकती है।
13)   आधार कार्ड सत्यापन, जीएसटी फाइल, इनकम टैक्स फाइल इत्यादि के लिए सरकारी विभाग और चयनित संस्थाये ही वैध है। फोन पर केवल इनका सहारा लेकर आपकों ठगने की कोशिश हैकरों द्वारा की जाती है।
सचैत रहिये, याद रखिये आपकी मेहनत की कमाई पर किसी न किसी ठग, हैकर की निगाह लगी है, बस जरुरत है जागरुकता और सतर्कता बरतने की । 
                                                                              लेखक - गौरव सक्सेना

                                                              

                                                                               

Gaurav Saxena

Author & Editor

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment Box