स्वच्छता ही जीनें की कला

 

स्वच्छता ही जीनें की कला

 
मध्य प्रदेश के शहर इन्दौर को देश के सबसे स्वच्छ शहर के खिताब से नबाजा गया है, स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के जारी परिणामों मे एक बार फिर इस शहर की स्वच्छता नें इसे यह मुकाम दिलवाया है। लगातार चार बार देश का सबसे स्वच्छ शहर का खिताब भी इन्दौर के पास ही है। इन्दौर नें देश के 4242 शहरों को पीछे छोड़ते हुयें अपने स्थान को कायम रक्खा।



नि:सन्देह इसका श्रेय वहॉ के नगर निगम और नगरवासियों की स्वच्छता के प्रति बलवती इच्छाशक्ति और आपसी समन्वय को ही जाता है। इस सर्वेक्षण में भारत के अन्य शहरों की स्वच्छता के प्रति सुधरती स्थिति सुखद है, लेकिन आवश्यकता है कि आज इन्दौर जैसे भारत के सभी शहर स्वच्छ हो अर्थात पूरा देश ही स्वच्छ हो, और भारत स्वच्छता के लिए देश-विदेश में अपनी एक अलग छाप छोड़ सकें। 



स्वच्छता किसी भी शहर व देश के लिए एक अहम स्थान रखती है जिसका सीधा प्रभाव हमारे पर्यावरण पर पड़ता है। स्वच्छ वातावरण में ही स्वस्थ्य मस्तिष्क का विकास होता है। और स्वस्थ्य मस्तिष्क ही असाधारण उपलब्धियां प्राप्त करता है। जो किसी देश के विकास में एक अहम भूमिका निभाता है।
आज इन्दौर शहर देश के सभी शहरों, गांव, कस्बो के लिए एक उदाहरण बन गया है। हमें इन्दौर की तरह ही स्वच्छता में जन भागीदारी दिखानी होगी। 



स्वच्छता जैसे अहम विषय पर केवल सरकार की भागीदारी सुनिश्चित करना जन- भागीदारी से पीछे भागना ही होगा। अपनें अन्दर से ही स्वच्छता की भावना को जन्म देकर प्रसार करना होगा तथा स्वच्छता के लिए प्रशासन के साथ कदम मिलाकर चलना होगा। घरेलू कचरा निस्तारण के लिए नियत स्थान पर ही कचरा डालना होगा तथा पर्यावरण अनुकूल वस्तुऔं का अत्यधिक प्रयोग करना होगा जिससे पर्यावरण भी स्वच्छ एवं सन्तुलित बना रहेगा तथा जब हम लोग स्वच्छता से रहेगे तो नि:सन्देह बीमारिया भी कम होगी और हम लोगो का मन प्रसन्नचित्त भी रहेगा। 



इस प्रकार के छोटे- छोटे प्रयासों से नि:सन्देह स्वच्छता की एक मिशाल कायम होगी और उससे सभी को एक नयी सीख मिलेगी। और इस प्रकार से पूरा देश ही स्वच्छता के क्षैत्र में एक परचम लहरायेगा।

उक्त लेख को दैनिक जागरण, कानपुर संस्करण नें अपनें समाचार पत्र के 25 अगस्त 2020  अंक में स्थान प्रदान किया।


लेखक एवं समाजसेवी
गौरव सक्सेना



स्वच्छता ही जीनें की कला

Gaurav Saxena

Author & Editor

0 Comments:

Post a comment

Please do not enter any spam link in comment Box